What is internet in hindi । इंटरनेट का मालिक कौन है

0

Internet kya hai, what is internet, internet ka malik kaun hai, who owns internet

दोस्तों वर्तमान युग की टेक्नोलॉजी इतनी मॉडर्न हो चुकी है, कि आजकल कोई भी समस्या का हाल ढूढना हो तो आपको यह इंटरनेट पर मिल जाता है।

दोस्तों आजकल हर कोई इंटरनेट का उपयोग करता है, बहुत से कामो के लिए जैसे समस्या को खोजने के लिए, एंटरटेनमेंट के लिए, विडियोज देखने के लिए, ऑनलाइन जॉब करने के लिए, ऑनलाइन बिजनेस करने के लिए आदि कामों के लिए हम लोग इंटरनेट का उपयोग करते हैं।


तो दोस्तों आप सभी लोग इन्टरनेट का इस्तेमाल तो करते हो लेकिन आपने कभी सोचा है, कि इंटरनेट कहते किसको है, इंटरनेट का सटीक अर्थ क्या होता है, इसे किसने बनाया है, और इंटरनेट को बनाने का उद्देश्य क्या था, और इंटरनेट काम कैसे करता है।

दोस्तों यह सब बातें कभी ना कभी आपके मन में जरुर आयी होगी, और आपने इन्हे ढूढने का प्रयत्न भी किया होगा, और आप में से कुछ लोगो को इंटरनेट के बारे में इन सब सवालों का जवाब मिल भी गया होगा, लेकिन जिन लोगो को इनका जवाब नहीं मिला है, उन लोगो को हम इन सभी प्रश्नों के जवाब आज की इस पोस्ट में हम देने वाले हैं।


तो चलिए दोस्तों स्टार्ट करते हैं,

What is internet in hindi


दोस्तों इंटरनेट को हिंदी में " जाल " कहते हैं, दोस्तों इंटरनेट एक प्रकार का जाल होता है, जो दुनिया के सभी कंप्यूटर को आपस में एक दूसरे से जोड़ता है, और एक नेटवर्क का निर्माण करता है, जिसे हम इंटरनेट कहते हैं।

दोस्तों इंटरनेट का फूल फॉर्म " Interconnected Network " होता है।


इंटरनेट की शुरुआत कैसे हुई 


दोस्तों क्या हुआ था कि यह बात है, जब कोल्ड वार चल रहा था तब अमेरिका ने क्या सोचा कि क्यों ना एक ऐसे नेटवर्क बनाया जाए, जो सभी कंप्यूटर को आपस में जोड़ के रखे जिससे बे हमला होने पर सूचना का आदान प्रदान सहूलियत के साथ कर सके, और इस नेटवर्क का कोई एक शुरुआत प्वाइंट या आखिरी प्वाइंट नहीं रखा गया, क्यूंकि अगर दुश्मन इंटरनेट के शुरुआत प्वाइंट को नस्ट कर देगा तो संचार नहीं हो पाएगा । 
सन 1957 में ADVANCED RESEARCH PROJECT AGENCY  जिसे arpa के नाम से जानते हैं, इस कंपनी को बनाया गया, इसका उद्देशय यह था कि दुनिया के जितने भी कम्प्यूटर हैं, उन सभी को आपस में कनेक्ट किया जाए, वायरस के द्वारा और एक ऐसा नेटवर्क बनाया जाए, जो सभी कंप्यूटर में संचार कर सके।

इन्टरनेट चलता कैसे है


दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया कि इंटरनेट उस नेटवर्क का नाम है जो कि सभी कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट करके रखता है, आपको पता है, कि कंप्यूटर को आपस में कनेक्ट कैसे करते हैं इन्टरनेट के द्वारा।

दोस्तों बहुत सी कंपनी है, जिनके द्वारा पूरी दुनिया भर के समुद्रों में बहुत सी केबल्स बिछाई हैं, जिन्हें सबमरीन केबल्स कहते हैं, जिन्हें ICANN और बहुत सी कंपनी सभी समुद्रों में बिछाती है, जो सभी देशों तक जाती है, और वहां से किसी देश में टॉवर के माध्यम से सभी आईएसपी जैसे एयरटेल, जिओ, आइडिया के द्वारा सभी स्मार्टफोन और कंप्यूटर तक पहुंचाया जाता है।


इन्टरनेट के उपयोग


दोस्तों आजकल हर जगह इंटरनेट का उपयोग किया जाता है जैसे,

1. एंटरटेनमेंट के लिए :- दोस्तों अगर आप बोर हो रहे हो, और आपको टाइम पास करना हो तो आप क्या करेंगे, आप इन्टरनेट, यूट्यूब आदि साइट्स पर वीडियोस देखेंगे, चुटकुले पढ़ेंगे आदि काम करेंगे, जिससे कि आपका मनोरंजन हो सके, तो यह सब जो भी आप विडियोज देखेंगे यूट्यूब पर बो सभी किससे चल रहे हैं, इंटरनेट से ही तो चल रहे है ना।

2. रिसर्च के लिए :- दोस्तों आजकल आपको कोई भी प्रॉब्लम हो पढ़ाई से रिलेटेड, बिजनेस से रिलेटेड, या किसी अन्य सब्जेक्ट से रिलेटेड तो आप इंटरनेट से उसका सॉल्यूशन बड़े ही आसान तरीके से निकाल सकते है।

3. पैसे कमाने के लिए :- दोस्तों इंटरनेट से आप कोई प्रॉब्लम का सोल्यूशन तो निकाल ही सकते हो, लेकिन इंटरनेट की सबसे अच्छी बात तो यह है, कि आप इंटरनेट से पैसे भी कमा सकते हैं। आप इन्टरनेट से बहुत से तरीकों से पैसे कमा सकते है, इसके लिए आपको थोड़ी सी, मेहनत, नॉलेज और धेर्य की आवश्यकता होगी।

4. नेटवर्क बनाने के लिए :- दोस्तों जैसा की आपको पता है, कि इन्टरनेट एक बहुत ही बडा नेटवर्क है, तो इसपे बहुत से लोग आपस में कनेक्ट रहते हैं, तो आप अपना एक नेटवर्क बना सकते हैं, एक टीम बना सकते हैं इन्टरनेट पर ।

5. ऑनलाइन मीटिंग या पढ़ाई के लिए :-  दोस्तों जैसा कि आप सभी जानते हैं, कि आज भारत समेत पूरी दुनिया कोरोना महामारी से जूझ रही है, तो इसकी वजह से बहुत से लोगो के काम नहीं चल रहे हैं, बच्चों की पढ़ाई नहीं हो रही है, लेकिन एक तरीके से बच्चों की पढ़ाई और काम दोनों हो रहे हैं, वो तरीका internet ही है, इंटरनेट पर मौजूद कई एप्स जैसे जिओ मीट, ज़ूम, गूगल मीट आदि ऐप्स से ऑनलाइन मीटिंग ऑनलाइन पढ़ाई संभव हो पा रहे हैं।

6. स्किल डेवलपमेंट के लिए :-  दोस्तों इन्टरनेट से आप बहुत सी स्किल्स सीख सकत हैं, और अपनी स्किल्स को डेवलप कर सकते हैं, जो आपको इन फ्यूचर काम आने वाली हैं।


इंटरनेट का मालिक कौन है


दोस्तों जैसा की हमने आपको बताया कि इंटरनेट एक बेहद ही बड़ा नेटवर्क है और इस बृहद नेटवर्क का कोई एक व्यक्ति मलिक नहीं हो सकता, इस बृहद नेटवर्क के मालिक बहुत सी कंपनी हैं, जैसा कि हमने आपको बताया यह कंपनी पूरी दुनिया के समुद्रों में केबल्स बिछाती हैं, जिन्हें सबमरीन केब्ल कहते हैं, और इन केबल्स के द्वारा ही इन्टरनेट प्रत्येक व्यक्ति तक पहुंचता है।

तो दोस्तों उम्मीद करता हूं, कि अब आपके इन्टरनेट को लेकर सारे डाउटस क्लियर हो गए होंगे, अगर दोस्तों आपको यह पोस्ट पसंद आई हो और आपको लगा हो को आपको इससे कुछ नया सीखने को मिला है, तो आप इस पोस्ट को ज्यादा से ज्यादा शेयर करे।

!!!!धन्यवाद!!!!

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

THANK YOU

एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top