PFMS Full Form : PFMS का फुल फॉर्म क्या है

0
pfms ka full form, pfms full form, pfms kya hai


PFMS Ka Full Form

दोस्तों PFMS Ka Full Form " Public Financial Management System " होता है |

PFMS Kya Hai (What Is PFMS In Hindi)

PFMS का अर्थ Public Financial Management System है। पूर्व में, इसे केंद्रीय योजना योजना निगरानी प्रणाली (CPSMS) के रूप में जाना जाता था। यह ऑफिस ऑफ कंट्रोलर जनरल ऑफ अकाउंट्स (CGA) द्वारा विकसित और कार्यान्वित एक ऑनलाइन सॉफ्टवेयर एप्लीकेशन है। यह एनपीसीआई के माध्यम से आधार आधारित और गैर-आधार दोनों बैंक खातों में प्रत्यक्ष लाभ हस्तांतरण (डीबीटी) के तहत सब्सिडी के ई-भुगतान के लिए एक मंच प्रदान करता है। कई बैंकों ने योजनाओं के तहत कवर किए गए लाभार्थियों के लिए पीएफएमएस के माध्यम से डीबीटी भुगतान लागू किया है।

PFMS की मुख्य जिम्मेदारी सरकार के लिए सार्वजनिक वित्तीय प्रबंधन प्रणाली की सुविधा प्रदान करना है। भारत की एक निधि प्रवाह प्रणाली और एक भुगतान सह लेखा नेटवर्क प्रदान करके। यह सरकार के डिजिटल इंडिया पहल के हिस्से के रूप में एक वास्तविक समय, विश्वसनीय और सार्थक प्रबंधन सूचना प्रणाली और एक प्रभावी निर्णय समर्थन प्रणाली प्रदान करता है। भारत की।
पीएफएमएस का सबसे बड़ा लाभ देश में कोर बैंकिंग प्रणाली के साथ इसका एकीकरण है। आखिरकार, पीएफएमएस लगभग हर लाभार्थी / विक्रेता को ऑनलाइन भुगतान को आगे बढ़ाने में सक्षम है। वर्तमान में, पीएफएमएस में बैंकिंग लेनदेन की वास्तविक समय की रिपोर्टिंग की पेशकश करने के लिए सभी बैंकों के कोर बैंकिंग सिस्टम (सीबीएस) के अलावा एक इंटरफ़ेस है।

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

THANK YOU

एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top