100+ Heart Touching Teachers Day 2022 Quotes in Hindi | Teachers Day Quotes in Hindi

0

100+ Heart Touching Teachers Day 2022 Quotes in Hindi | Teachers Day Quotes in Hindi


Heart Touching Teachers Day 2022 Quotes in Hindi


Heart Touching Teachers Day 2022 Quotes in Hindi


हमें शिक्षित करने के लिए कड़ी मेहनत और प्रयत्न के लिए हम आपके सदा आभारी रहेंगे।

माँ-बाप की मूरत है गुरु, इस कलयुग में भगवान की सूरत है गुरु।


thank you teacher quotes in hindi


Happy Teachers Day 2022 Quotes in Hindi

शिक्षक हमें अपना लक्ष्य पाने के योग्य बनाते हैं।


 गुरु तेरे उपकार का, कैसे चुकाऊं मैं मोल, लाख कीमती धन भला, गुरु हैं मेरे अनमोल।

जो बनाए हमें इंसान
और दे सही-गलत की पहचान
देश के उन निर्माताओं को
हम करते हैं शत-शत प्रणाम!

thank you teacher quotes in hindi


गुरूदेव के श्रीचरणों में
श्रद्धा सुमन संग वंदन
जिनके कृपा नीर से
जीवन हुआ चंदन
धरती कहती,अंबर कहते
कहती यही तराना.
गुरू आप ही पावन नूर हैं
जिनसे रौशन हुआ जमाना…
मेरा नमन हर शिक्षक को !

 

Happy Teacher Day 2022 Quotes in Hindi 

हमें शिक्षित करने के लिए अपने जो कड़ी मेहनत
और प्रयत्न किये हैं हम उसके सदा आभारी रहेंगे.
 

गुमनामी के अंधेरे में था
पहचान बना दिया.
दुनिया के गम से मुझे
अनजान बना दिया
उनकी ऐसी कृपा हुई
गुरु ने मुझे एक अच्छा
इंसान बना दिया

 

मैं भाग्यशाली था कि मुझे आप जैसा गुरु मिला.
शिक्षक दिवस की हार्दिक शुभकामनाएं.

आप मेरे जीवन की प्रेरणा रहे हैं,
आपने हमेशा मुझे सत्य और अनुशासन का पाठ पढ़ाया है.
आपको शिक्षक दिवस की ढेर सारी शुभकामनाएं.

 

       शिक्षक ज्ञान का बीज रोपते हैं, जो जीवन भर रहता है।

      teacher appreciation quotes in hindi 


आपसे ही सीखा आपसे ही जाना, आप ही को हमने गुरु है माना।

बुद्धिमान को बुद्धि देता अज्ञानी को ज्ञान, शिक्षक ही बना सकता है इस देश को महान।

गुरु बिना ज्ञान कहां, उसके ज्ञान का न अंत यहां, गुरु ने दी शिक्षा जहां, उठी शिष्टाचार की मूरत वहां।

शिक्षक के पास ही वो कला है, जो मिट्टी को सोने में बदल सकती है।

Happy Teacher Day 2022 Quotes in Hindi

  “जो गुरु शिष्य को एक अक्षर का भी ज्ञान देता है, उसके ऋण से मुक्त होने के लिए उसे देने योग्य पृथ्वी में कोई पदार्थ नहीं है।”

  “कोई भी शिक्षक कभी साधारण नहीं होता, प्रलय और निर्माण उसकी गोद में पलते हैं।”

teachers day quotes in hindi


  “अगर किसी देश को भ्रष्टाचार मुक्त और सुन्दर-मन वाले लोगों का देश बनाना है, तो मेरा दृढ़तापूर्वक मानना है कि समाज के तीन प्रमुख सदस्य ये कर सकते हैं- पिता, माता और गुरु।”

“तुम्हे अन्दर से बाहर की तरफ विकसित होना है। कोई तुम्हे पढ़ा नहीं सकता, कोई तुम्हे आध्यात्मिक नहीं बना सकता। तुम्हारी आत्मा के आलावा कोई और गुरु नहीं है।”

Happy Teacher Day 2022 Quotes in Hindi

“मैं जीने के लिए अपने पिता का ऋणी हूँ, पर अच्छे से जीने के लिए अपने गुरु का।”

“जन्म देने वालों से अच्छी शिक्षा देने वालों को अधिक सम्मान दिया जाना चाहिए, क्योंकि उन्होंने तो बस जन्म दिया है, पर उन्होंने जीना सीखाया है।”



“एक औसत दर्जे का शिक्षक बताता है, एक अच्छा शिक्षक समझाता है, एक बेहतर शिक्षक कर के दिखाता है और एक महान शिक्षक प्रेरित करता है।”

“सहिष्णुता के अभ्यास में, किसी का दुश्मन ही उसका सबसे अच्छा शिक्षक होता है।”

Happy Teachers Day 2022 Quotes in Hindi, heart touching teachers day 2022 quotes in hindi,teachers day 2022 in hindi

 teachers day motivational quotes in hindi


“प्रेम कर्तव्य से बेहतर शिक्षक है।”

“मैं जैसे-जैसे बड़ा हुआ, मेरे शिक्षक होशियार होते गए।”
Happy Teachers Day 2022 Quotes in Hindi, heart touching teachers day 2022 quotes in hindi,teachers day 2022 in hindi

“अनुभव सभी बातों का शिक्षक है।”

“शिक्षक एक ऐसा व्यक्ति होता है जो कोई भी चीज एक बार नहीं कहता।”

Happy Teacher Day 2022 Quotes in Hindi


Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

THANK YOU

एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top