UPS का फुल फॉर्म क्या होता है | What Is Ups In Hindi

0
ups full form in hindi, ups full form, ups kya hai, ups kya hota hai, what is ups in hindi


यूपीएस क्या है ( What Is Ups In Hindi)

 क्या आपको पता है की UPS क्या है (What is UPS in Hindi)? क्यूँ इसका इस्तमाल किया जाता है और ये कितने प्रकार के हैं? यदि आप एक Computer user हो तब तो UPS के विषय में शायद आपको पहले से पता हो क्यूंकि इसका इस्तमाल सबसे ज्यादा Computers में ही किया जाता है. लेकिन यदि पूरी जानकारी न भी हो तो घबराने की जरुरत नहीं है क्यूंकि आज के इस article में हम UPS क्या है के सन्धर्व में जानकारी प्रदान करने की कोशिश करेंगे.

हमारे दैनिक काम के दोरान हम बहुत से समय में power cut की स्तिथि से गुजरते हैं. वैसे घर के दुसरे electrical appliances जैसे की Fan, Light, TV, Fridge तो इससे ज्यादा प्रभावित नहीं होते हैं क्यूंकि उन्हें continuous power supply की जरुरत नहीं होती है लेकिन अगर आपके पास में computer system मेह्जुद है तब तो उसे ठीक तरह से इस्तमाल करने के लिए हमेशा निरन्तर Power की जरुरत होती है ऐसे में अगर Power Cut हो जाये तब हमारे data loss होने का खतरा भी होता है. बस इसी समस्या को दूर करने के लिए हमें एक ऐसी device चाहिए जो की हमें interruption free power supply प्रदान कर सके. इसी प्रकार के device को UPS कहा जाता है.

यह UPS या uninterruptible power supply (UPS) एक ऐसा device होता है जो की इसके साथ connected devices को निरंतर power supply करता रहता है. अगर में आसान भाषा में कहूँ तब यह एक surge bar जिसके साथ एक battery attached होता है. अगर power cut भी हो जाये तब भी battery उस जरुरत के power को supply करता है जब तक की आपका main power restore न हो जाये या उस battery का पूरा charge इस्तमाल न हो जाये. यदि आप UPS के विषय में और भी जानना चाहते हैं तब आपको ये post UPS क्या होता है पूरी तरह से आगे पढनी चाहिए क्यूंकि मैंने UPS के साथ साथ और भी अन्य सम्बंधित जानकारी प्रदान करने की कोशिश करी है. उम्मीद है आपको मेरी ये कोशिश पसंद आये, तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं और UPS क्या काम करता है और इसके कितने प्रकार है के विषय में पूरी जानकारी प्राप्त करते हैं.

यूपीएस का फुल फॉर्म क्या है 

UPS का Full form क्या है? इसका full फॉर्म है Uninterrupted Power Supply. इसका ये मतलब है की हम UPS का इस्तमाल एक alternative power source के हिसाब से कर सकते हैं जो की निरंतर हमें interruption free power supply load को प्रदान कर सकती है. UPS हमेशा load को निरंतर power supply करती रहती है चाहे main supply OFF हो या फिर ON. UPS का main application है की वो Main power supply के absence में हमें power supply करता है जिससे हमारे device को कोई भी issue न हो. UPS की source of energy होती हैं batteries. किसी भी UPS की back up time (जिसका मतलब है की कितने समय तक UPS load को main power supply के absense में power प्रदान कर सकता है) उसमें इस्तमाल हुए batteries की type और quantity पर निर्भर करता है.

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

THANK YOU

एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top