ओके का फुल फॉर्म क्या होता है - Full Form of Ok In Hindi

0

ok ka full form, full form of ok in hindi, ok full form

ओके का फुल फॉर्म क्या है - Ok Full Form In Hindi

OK का full form क्या है? यह प्रश्न आपके मन में कभी न कभी तो जरूर आया होगा. अधिकतर लोगों का मानना है कि OK शब्द Okey का Short form है जिसका मतलब हिंदी में कहा जाये तो ‘ठीक है’ होता है, लेकिन असल में ऐंसा नहीं होता है. आपको यह जानकार थोडा आश्चर्य लग सकता है की Ok शब्द का इसिहास बहुत पुराना है.

आज हम आपको इस आर्टिकल, ओके का फुल फॉर्म क्या होता है के माध्यम से यह तो बताएंगे ही कि Ok का फुल फॉर्म इन हिंदी साथ ही हम आपको बताएंगे कि Ok शब्द की उत्पत्ति कैंसे हुई, Ok शब्द के और भी Full form कौन कौन से माने जाते हैं, Ok शब्द का उपयोग किस प्रकार से होता है, और Ok Full Form in Hindi का उपयोग कहाँ – कहा होता है आदि. तो फिर बिना देरी किये चलिए शुरू करते हैं.



ओके का पूरा नाम क्या है - Full Name Of Ok

OK का फुल फॉर्म होता है “All Correct”. OK एक शब्द है जिसे बहुत सामान्य तौर पर आम बोलचाल में उपयोग किया जाता है. Ok शब्द दुनिया का सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है, इस बात को बीबीसी और बाकी बहुत सी वेबसाइट ने भी उल्लेख किया है. वहीं कुछ वेबसाइट के मुताबिक Ok शब्द Hello के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है. Ok शब्द एक अंग्रेजी शब्द है लेकिन इसका उपयोग अंग्रेजी भाषी देशों के साथ अन्य देशों में भी अलग अलग भाषाओं में उपयोग किया जाता है.

आम बोलचाल के अलावा पुस्तकों, कार्यों, समाचार पत्रों, किताबों आदि में भी इस शब्द का उपयोग अधिकतर किया जाता है जिससे प्रतीत होता है कि यह आम शब्द नहीं वरन मान्यता प्राप्त शब्द है जिसका कोई ठोस मतलब निकलकर नहीं आता. Ok शब्द का उपयोग किसी विशेष क्रिया के लिए न कर अलग अलग प्रकार से इसका उपयोग किया जाता है.

आमतौर पर अधिकतर लोग इसका मतलब स्वीकृति देने के लिए करते हैं. अभी से नहीं, Ok शब्द का इतिहास बहुत पुराना है. आज भी काफी लोगों के बीच ये बात बहस का रूप धारण कर ली है एवं बहुत से लोग आज भी ये जानने की कोशिश में लगे हैं कि आखिर Ok शब्द के पीछे का असल राज क्या है.



ओके का फुल फॉर्म हिंदी में (Full form of OK in Hindi)

ओके को हिंदी में “सब सही हैं” कहा जाता है.अधिकतर लोगों के द्वारा एवं विद्यालयों में बताया जाता है कि OK शब्द Okey का Short form है. लेकिन वहीं इतिहास झांककर देखा जाए तो Ok शब्द किसी शब्द का Short form नहीं बल्कि Ok शब्द का Full form निकलकर आता है.

वैंसे तो अलग अलग जानकारों के द्वारा Ok शब्द के अलग – अलग Full form बताएं गए हैं लेकिन इसके पीछे के इतिहास को देख जाए तो Ok शब्द का Full form होता है ‘All Correct‘.



Ok Full Form in Hindi – OLL Korrect

अब आप सोच रहे होंगे कि All Correct का Short form तो AC होना चाहिए लेकिन OK क्यों है. तो हम आपको बता दें तो एक तरफ माना जाता है कि इसकी उत्पत्ति गलती से हुई थी, वहीं दूसरी तरफ माना जाता है कि इसकी उत्त्पति गलती से नहीं वरन व्यंग अथवा मजाक के रूप में हुई थी और ये शब्द धीरे धीरे फैलते हुए पूरे विश्व में प्रचिलित हो गया है.

हालांकि इसमें दो मत की बात नहीं है कि अंग्रेजी भाषा पूरे विश्व में सबसे अधिक उपयोग होने वाली भाषा है और Ok एक अंग्रेजी भाषा का शब्द है तो स्वाभाविक सी बात है कि Ok विश्व का सर्वाधिक उपयोग होने वाला शब्द है. Ok शब्द के और भी बाकी Full forms से अवगत कराने के पहले हम आपको Ok के मुख्य Full form ‘All Correct’ के इतिहास से अवगत कराएंगे.



OK के दुसरे फुल फॉर्म्स

जानकारों के मुताबिक Ok शब्द के अलग अलग Full forms माने गए हैं. चलिए जानते हैं.

1. All correct

2. Okay

3. Objection killed

4. Objection Knock

5. All Clear

Tags

एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

THANK YOU

एक टिप्पणी भेजें (0)
To Top